बिमारियो से निजात पाने के लिये सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगवाना जरूरी – ऐस टी पी की मांग को लेकर  उच्च अधिकारियो से मिलेंगे-मंजीत कम्बोज  ।

 

            चिरंजीव राजू वर्मा (नयागांव) : नयागांव मे सबसे बडी समस्या है कि यहां सीवरेज न होने से बहुत सी बिमारिया फैल रही है जिसमें अब कारोना जैसी महामारी ,डेंगू,मलेरिया तथा टी बी है ,लोगो ने अपने-अपने घरो के अंदर ही जमीन मे सैप्टिक टैंक बनाये हुऐ जो मानव जीवन के लिये बहुत घातक व खतरनाक  है  ,  जिसके लिये नयागांव के समाज सेवक मंजीत सिंह कम्बोज के नेतृत्व मे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगवाने की मांग को लेकर बताया कि नयागांव के वासी गंदा पानी पीने को मजबूर है , मकानो मे सीलन आ जाती है जिस कारण धसने लगते है ,दुषित पानी पीने से अनेको बिमारियो का सामना करना पड रहा है जैसे –: कारोना ,मलेरिया,टाईफाइड,डेंगू , पिछले वर्ष स्वास्थ विभाग के सर्वे के अनुसार डेंगू के मरीज नगर काउंसिल नयागांव जिला मोहाली मे नम्बर ऐक पर था , यहां तक कि कैंसर जैसी भीषण बिमारिया भी यहां फैल रही है ।

सीलन :- नगर मे सीलन के कारण 90 प्रतिशत लोग दुबारा मकान बनाने के लिये सक्षम नही है ।

सैप्टिक टैंक :- सैप्टिक टैंको को खाली करवने के लिये 2500 रूपये से 35,00 रूपये तक का भारी जुमार्ना देना पडता है । 30 से 40 प्रतिशत लोगो ने सैप्टिक टैंको के पाईपो को र्स्टाम वाटर के पाईपो मे जोडा हुआ है । जिस कारण स्ट्राम वाटर के मेन चैम्बूरो मे से गंदी बदबू आती रहती है जिससे मक्खीया व मच्छर पैदा हो कर भयानक बिमारियो फैला देते है । सीवरेज ना होने के कारण जगहजगह गंदा पानी रूक जाता है तथा साथ ही पीने के पानी की पाईपे भी गुजरती है जो दुषित पानी पीने के लिये लोग मजबूर होते है । इसी समस्या को समाप्त करने के लिये व सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगवाने की मांग को लेकर नयागांव के समाज सेवको  द्वारा  सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगवाने पर जोर देते रहते है । पहले भी  पंजाब के पुर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा ही 2011 मे नींव पत्थर रख गया था । एस टी पी के लिये पहले दो बार सरकार द्वारा पैसे आ चुके है परन्तु नगर काउंसिल नयागांव के पास जमीन ही उपलब्ध नही है जिस कारण यह प्रोजैक्ट अभी तक अधर में लटका हुआ है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here